बंद करना

सीवीओ . का संदेश

  1. Home
  2. /
  3. सतर्कता कॉर्नर
  4. /
  5. सीवीओ . का संदेश
Updated On: 25-08-2022 09:58 PM

दीनदयाल पोर्ट देश के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। सफलता की एक कड़ी दर्ज करने के बाद, यह एक अग्रदूत के रूप में उभरा है, और अपने स्थिर विकास और संचालन की अर्थव्यवस्था के द्वारा खुद के लिए एक जगह बना ली है।

उभरती अर्थव्यवस्था के वर्तमान परिदृश्य में, प्रतिस्पर्धा संगठनों के लिए विकास को बनाए रखने और साथ ही साथ शीर्ष पर बने रहने की चुनौतियों में से एक है। दीनदयाल बंदरगाह सरकार द्वारा संचालित बंदरगाह होने के कारण, इसके सभी कार्यों में जवाबदेही, निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने की एक बड़ी जिम्मेदारी उसके कंधों पर है। भारत सरकार और केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC), भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) जैसी विभिन्न निगरानी एजेंसियों द्वारा निर्धारित मानक और मानदंड ठीक इसी उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए हैं। पारदर्शिता और सार्वजनिक जवाबदेही के माध्यम से सुशासन। फिर भी, इन मानदंडों को प्रतिस्पर्धा की दौड़ में बाधा के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। इस संदर्भ में, ऐसी स्थितियों से उबरने के लिए, केंद्रीय सतर्कता आयोग समय-समय पर संगठनों का मार्गदर्शन करता रहा है और अधिकारियों सहित हितधारकों को संवेदनशील बनाने की आवश्यकता पर बल देता रहा है। हर साल सीवीसी के इशारे पर मनाया जा रहा सतर्कता जागरूकता सप्ताह ने इस दिशा में जबरदस्त प्रभाव डाला है, विशेष रूप से आयोग ने हर साल अलग-अलग विषयों पर ध्यान केंद्रित किया है, हाल ही में ‘सार्वजनिक खरीद’ और ‘सहभागी सतर्कता’, सार्वजनिक खरीद और सुशासन को बढ़ावा देना – सतर्कता का सकारात्मक योगदान।

इसे देखते हुए दीनदयाल पोर्ट के विजिलेंस डिपार्टमेंट ने इन हाउस सेंसिटाइजेशन प्रोग्राम शुरू कर दिए हैं। इस तरह के कार्यक्रमों के प्रभाव को आगे बढ़ाने के लिए, इस विभाग द्वारा जागरूकता पैदा करने और अधिकारी को सशक्त बनाने के लिए प्रतिष्ठित व्यक्तियों को आमंत्रित करके व्याख्यान की एक श्रृंखला भी शुरू की गई है।

आखिर “हजार मील की यात्रा एक कदम से शुरू होती है…” और इस प्रकार सतर्कता विभाग, डीपीए संगठन को हर संभव तरीके से सकारात्मक योगदान देने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

मुख्य सतर्कता अधिकारी
दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण
फोन: (+912836) 224100
फ़ैक्स : (+912836) 224100
ईमेल: vigilance@Deendayalport.gov.in

 

 

रंग